हवाएं

गुरुवार, 29 नवंबर 2012

O MY GOD



ओ माई गॉड
       
हमारे एक परिचित शिक्षक हैं।बहुत ही ज्ञानी एवं सुलझे हुए व्यक्तित्व के धनी।सही मायने में ज्ञानी इसलिए भी कि अहंकार तो जैसे रत्तीभर भी ना हो।एक दिन उनसे मिलने गया। घर में उनके परिवार के अन्य सदस्यों के अलावा एक बयोवृद्ध माताज्ी भी हैं जिनका वो तन मन से ख्याल रखते हैं।पूर्ण रूपेण नास्तिक तो नही ंहैं पर बेकार के आडंबरों से बिल्कुल दूर रहना चाहते हैं. ।वहीं माताजी उनके एकदम उलट  एकदम धर्मभीरू एवं भक्तिभावना से ओत प्रोत।मां  बेटे में मिठी नोंकझोंक होने लगी ।साहब माताजी को तीर्थयात्रा पर लेकर गए थे।कुछ तो उम्र का प्रभाव तो कुछ यात्रा की कठिनाइयां Ê माताजी रास्ते में ही बीमार हो गईं।तीर्थ तक पहुंच तो गईं पर बीमारी के कारण भगवत दर्शन का आनंद नहीं ले पााईं।साहब ने कहा कि जब पूरे राह आंखें बंद ही रहीं तो ताीर्थ जाना तोा व्यर्थ ही गया । आजकल जब इंटरनेट पर जब सबकुछ उपलब्ध है तो वहां जाकर धक्का खाकर यह सब सहने की क्या जरूरत है।उन दिनों जब संचार माध्यम एवं यात्रा के साधन बहुत कम थे तब चार धाम की यात्रा के पीछे  उद्देश्य था कि लोग इसी बहाने से अपने क्षेत्र से बाहर निकलें और अन्य स्थानों पर धाम  दर्शन के नाम पर उन स्थानों की संस्कृति का आनन्द लेंÊएक दूसरे की संस्कृति को जानें।आज के युग में सिर्फ दर्शन के लिए जाने का कोई औचित्य नहीं और वो भी तब जबकि आपका शरीर इस बात के लिए तैयार ना हो।मााताजी का तर्क था कि इसी बहाने तुमने मां की सेवा का लाभ ले लिया।किसी भी तरह से माताजी अपने विचारधरा को बदलने की बात सोच ही नहीं सकती हैं।होना भी नहीं चाहिए। आखिर हमारा देशा धर्म के लिए ही तो सदियों से जाना जाता है।
        भारत के हर प्रान्त में विभिन्न रूप में भगवान की अर्चना की जाती है ।बंगाल में दुर्गा पूजा,महाराष्ट्र में गणपति की तो ऐसे ही हर प्रान्तवासी अपने अपने हिसाब से त्यौहारों को मनाता है। त्यौहारों का मौसम आते ही मन प्रफुल्लित हो उठता है।हर तरफ एक अनोखा उल्लास और खुशहाली का माहौल हो जाता है।लोग पहले से ही इसके लिए तैयारियों में जुट जाते हैं।कहीं कपड़ो की खरीददारी होने लगती है तो कहीं गहनों की।सारा बाजार सजीव हो उठता है।लगता है कि अबकी कमाई हो गई तो फिर कई दिनों तक काम करने की जरूरत महसूस नहीं होगी।आलम ऐसा होता है कि हमारे देश के इन त्यौहारों की धूम विदेशों तक में फैल जाती है।आयोजनों के लिए एक से एक संस्थाएं आगे आती हैं।बढ़–चढ़कर चंदा उगाही की जाती है।यह सिर्फ इसलिए कि खूब धूमधाम से पूजा मंडप को सजाया जा सके और उसमें अलंंकृत भगवान की प्रतिमा को विराजमन किया जा सके।देखने वाला जो भी आए, मंत्रमुग्ध हो जाए और फर इस छटा को अपने में समेटे यादों तक में ले कर जाए।धूमधाम से सारा आयोजन संपन्न हो जाता है और फिर निश्चित दिन मूर्ति विसर्जन का समय आता है।यही एक परंपरा है जे मेरे मन पर इस प्रकार के आयोजनों के प्रति एक नाकारात्मक छाप छोड़ती है ।ऐसा नहीं की मैं एकदम नास्तिक प्रकृति का इंसान हूँ या फिर नाकारत्मक सोच वाला पर बाद की दशा देखकर मै कुछ हताश सा अवश्य हो जाता हूँ।विसर्जन के दिन इन मूर्तियों को या तो जल में डुबो दिया जाता है या फिर जहॉ जल की कमी है वहॉं सड़कों के किनारे छोड़ दिया जाता है धूप,बारिष,मौसम के थपेड़ों से टकराकर कालकलवित होने के लिए। चलिए मान लेते हैं कि इस प्रक्रिया द्वारा यह साबित किया जाता है कि जिसने भी जन्म लिया है उसको एक न एक दिन पंच तत्व में विलीन होना ही पड़ता है और फिर इन मूर्तियों को पंचतत्व में विलीन करके हम इस बात का अहसास भी कर लेते हैं।पर क्या यह सर्वथा उचित लगता है कि हम जिसकी धूमधाम से पूजा–अर्चना करते हैं उसे सड़क के किनारे यूँ ही अकेला छोड़ देते हैं प्रकृति के भरोसे कालकलवित होने के लिए ? क्या यह उनका सरासर अपमान नहीं है? क्या यह तरीका सर्वथा उचित है?
         शायद यही एक वजह है कि 'राजा राम मोहन राय' जैसे लोगों ने मूर्तिपूजा का  विरोध किया था।मूर्तिपूजा हो सकता है कि ध्यान लगाकर साधना करने का एक साधन मात्र हो पर इसका इस प्रकार से समापन तो कहीं भी किसी भी रूप में उचित नहीं लगता है।
        कल की ही बात है, छोटे भाई कहीं से एक फिल्म “ओ माई गॉड” की सीडी लाए।हम सबने एक साथ बैठकर इसका आनंद लिया।सचमुच में इसकी 'थीम' बहुत ही अच्छी है।वैसा ही जैसा कि मैं सोचा करता था।कृपया अन्यथा ना लें ना ही तो मेरे मन में ऐसी कोई भावना है कि मैं भगवान को न मानने वाला हूं या फिर किसी घटना के लिए संपूर्ण रूप से भगवान को दोषी मानकर उनके खिलाफ चढ़ दौड़ू  जैसा कि फिल्म के कलाकार 'परेश रावलजी' ने किया। जब हमपर कोई आफत या फिर इम्तहान का समय होता है, हम पहुॅच जाते हैं रिश्वत की अर्जी लेकर भगवान के द्वारे पर और फिर मोलभाव की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है।इसका कुछ ज्यादा ही भुक्तभोगी रहा हूँ मैं।
        'कलकत्ता प्रवासी' होने के कारण 'ंमां काली' में हमारी काफी आस्था रही है।हम ही क्यों कलकत्ता के बाहर रहने वाले धार्मिक प्रवृति का यदि कोई भी होगा और उसे कलकत्ता जाने का मौका दिया जाय और पूछा जाय कि वहां जाकर क्या देखना चाहेगा तो सबसे पहले उसके जुबान पर 'कलकत्ते की मां काली' का नाम ही आएगा।सचमुच बड़ी कृपा बरसाने वाली हैं मातृरूप देवियां।मैं भी दर्शन की अभिलाषा लिए जा पहुॅचा 'कालीघाट'।'कालीघाट'  मेट्रो रेल का एक स्टेशन है जहॉं से मंदिर बिल्कुल पास में ही है।स्टेशन से जैसे ही बाहर आया  मस्तक पर तिलक लगाए हुए धोतीधारी एक सज्जन मिल गए कहा. 'सुलभ ढंग से मां के दर्शन करवा दुंगा'। म्ंौने पूछा आप कौन हैं तो जवाब मिला कि हम 'पंडा' हैं।ऐसे ही वेशभूषा में कई और लोग मिल गए जो कि यात्रियों को 'सुविधा' प्रदान करते हैं 'ंमां काली ' के दर्शन करवाने में। थोड़ी सी मोलभाव के बाद हमारी डील पक्की हो गई और हम दर्शन के लिए निकल पडे.।यहीं से शूरूआत हुई आस्था के नाम पर मोलभाव की।कुछ नीचेÊकुछ ऊपर ले दे कर मंदिर के प्रवेशद्वार पर पहुचे।पूरी आस्था के साथ मन प्रसन्न हो रहा था कि माताजी के चरणों में वंदना करने की बरसों की मुराद आज पूरी होने जा रही है।पर मंदिर के अम्दर तो और भी गोरखधंधा बना पड़ा था। रस्सी के सहारे माता की प्रतिमा के पास लटकने वाले पंडे बार बार उकसा रहे थे कि माता के भोग के लिए कुछ दोÊमाता की आरती के लिए कुछ दोÊअपने कल्याण के लिए कुछ दो और जो कुछ भी था उसकी संख्या पंद्रह सौ रूपए से ही शुरू हो रही थी।भीड़ के धक्के से मै और मेरे परिवार का हर सदस्य जैसे कुचल जा रहा था।पर ये मुए ऐसे थे जो कि बस निचोड़ने के प्रयास में लगे हुए थे।ऐसे माहौल में जहां संत्री से लेकर पुजारी सभी लुटेरे के समान आप पर हावी हो रहे हों तब मन की श्रद्धा गायब होकर क्रोध का रूप लेने लगती है और लगता है कि हम कहां आ गए जानबूझकर खुद को लुटवाने।
        ऐसा नहीं की यह बात सिर्फ कलकत्ते तक ही सीमित हो।यह सब भारत के लगभग हर बडे मंदिरों मै है जहॉ भक्त को भगवान से ज्यादा कुछ मिलने की आशा होती है अन्य शब्दों में जहां से अधिक एवं तुरंत कृपा मिलने की बात सुनी जाती है।
        अब भक्त  को भगवान से मिलकर उनका सानिध्य एवं आशिर्वाद लेना है पर इस प्रकार की क्रिपा पााने की राह हमें और कुछ दे या ना दे पर एक सीख तो दे ही देता है और वह यह है कि हम अपनी जेब को कटने से बचाने का हर प्रयास करने लग जाते हैं जो कि आस्था के सामने एक असफल प्रयास होता है एवं देव भक्ति के कारण क्रोध प्रकट ना करके उसे पीने एवं सहने की आदत सीख लेते हैं।
बक्रेशवर : एक अनोखा धर्मस्थल
        उन दिनों मैं कलकत्ता में था।चिकित्सा कार्य में संलग्न होने के कारण लायंस क्लब की ओर से आयोजित नेत्र जांच शिविरों में शामिल होता रहता था।एक दिन लायन्स क्लब हावड़ा की ओर से तीन दिवसीय आई कैंप में जाने का आमंत्रण मिला।इतनी लम्बी अवधि का कार्यक्रम पहली बार मिला था और फिर नया स्थान देखने का लोभ मैं झट से तैयार हो गया।लगभग 20 ऑप्टोमेट्रिस्टों का दल इस अभियान में शामिल हुआ।पूरे क्षेत्र के  ऑप्टोमेट्रिस्ट इसमें शामिल थे।
        पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में 'सूरी' सबडिवीजन में आता है यह स्थान।हमारी यात्रा बस द्वारा 'हावड़ा मैदान' के 'लायंस हास्पिटल' से शुरू हुई।सभी अलग अलग स्थानों से आए हुए थे लिहाजा जान पहचान बनाने में कुछ वक्त लग गया।लगभग पंद्रह बीस मिनट के बाद हम सब एक दूसरे को जानने–पहचानने लगे थे।उन दिनों बंगाल की राजनीति में उथल पुथल मचाने वाली एक घटना चल रही थी 'सिंगुर' में 'टाटा मोटर' की नैनो परियोजना को लेकर।अखबारों में तो बहुत कुछ पढ़ने को मिलता था पर उस स्थान को देखने का अवसर इस यात्रा के दौरान हो गया।हमारे गंतब्य के रास्ते में यह स्थान भी मिला।सचमें एक लम्बा चौड़ा इलाका इस काम के लिए लिया गया था,ठीक सड़क के किनारे।चलते रहे हम यँू ही नजारे देखते हुए और नए गीतों के छम्द सुनते हुए।लगभग डेढ़ घंटे की यात्रा करके हम 'बक्रेश्वर' पहुंच गए।
        बक्रेश्वर जैसा कि नाम से ही परिलक्षित होता है, इस स्थान का नाम मुनि अष्टाबक्र के नाम पर रखा गया है।यहां के मंदिर में सबसे अलग बात यह देखने में आता है कि भगवान के पहले भक्त की पूजा की जाती है यानि की 'ऋषि अष्टाबक' की पूजा भगवान शिव की पूजा के पहले की जाती है।ऐसा विश्वास है कि ऋषि अपने समय के विद्वानों में से सर्वोपरि थे।उन्होंने यहां वर्षों भगवान शिव की तपस्या की जिसके फलस्वरूप उन्हें भगवान का आशिर्वाद प्राप्त हुआ।
        नेत्र जांच कैंप यहां के एक आश्रम में लगाया गया था जहां हमारे भोजन का भी प्रबंध था।एक सुदूर ग्रामांचल जहां सुविधाओं के नाम पर शायद कुछ खास नहीं पर एक तीर्थ स्थान एवं भ्रमणस्थल है।साधारण से रहन सहन वाले सच्चे एवं सीधे सादे लोग।चिकित्सा सुविधाएं भी लगभग साधारण ही उपलब्ध।लायंस क्लब की ओर से यहां हर तिमाही इस प्रकार का कैंप लगाया जाता है जिसमें निःशुल्क नेत्र जांच, निःशुल्क चश्मा वितरण एवं आवश्यकतानुरूप शहर लेजाकर 'मोतियाबिंद' के मरीजों का निःशुल्क आपरेशन कराया जाता है।इस कैंप के दौरान यहां के युवा हमारे कार्य में सहयोग भी दे रहे थे तथा यहां के बारे में हमें बता भी रहे थे।यही युवा यात्रियों के लिए गाईड का भी काम करते हैं।
        शाम के समय हम पास के बाजार गए।दशहरा का समय था। बाजार में काफी चहल पहल थी।एक मेला सा लगा हुआ था।ज्यादातर लोग या तो ग्राम्ीण थे या आदिवासी।इनकी भाषा एवं संस्कृति में बंग्ला और भोजपुरी्रझारखंडी भाषा का मेल था।लगता था जैसे यहां आने के बाद बंगला भाषा से मिलकर इन आदिवासियों की भाषा मिली जुली भाषा हो गई हो।शायद इस भाषा को कोई नाम अबतक ना मिला हो क्योंकि पूछने पर लोग इस भाषा का नाम नहीं बता पाए।बहुत ही रंगीन माहौल था।अपने अपने कामों से फारिग होकर हर व्यक्ति  खरिददारी में लगा हुआ था।ऐसा लग रहा था कि यहां  समय एवं काल के हिसाब से बाजार शायद रात में ही लगती है।आवश्यकता एवं उपयोग की हर सामग्री उपलब्ध है।
        दूसरे दिन हम कैंप की जिम्मेदारियों से कुछ हल्का हुए।हमने यहां के दर्शनीय स्थानों पर जाने का कार्यक्रम बनाया।चिकित्सा कैंप में सहायता कर रहे स्थानीय युवा हमारे साथ हो लिए।अधिकतर ये युवा या तो गाईड का काम करते हैं या फिर मंदिर में पुरोहित का।बहुत ही खुशमिजाज एवं व्यवहार कुशल।इस स्थान के बारे में अधिकांश जानकारी उनलोगों द्वारा ही मिली।सबसे पहले हम 'अष्टाबक्र महाराज ' के मंदिर में गए।वहीं से हमारे देव दर्शन की यात्रा शुरू हुई।मंदिर के अंदर माता 'आदि शक्ति' का मंदिर है।कहते हैं कि माता सती के वियोग में जब भगवान शिव उनके शरीर को लिए हुए विक्षिप्त से होकर फिर रहे थे, भगवान विष्णु ने अपने सुदर्शन चक्र की सहायता से सती के शरीर के कई टुकड़े किए थे।वो अंश जहां जहां गिरे वहां एक शक्तिपीठ की स्थापना हुई।ऐसे 51 शक्तिपीठ  हैं जिनमें में से एक शक्तिपीठ यहां भी है।यहां माता के भौंहें गिरे थे।अब तो भौंहों के रूप में वहां पाषाण शिला के अंश हैं जिन्हें छूकर अनुभूति की जा सकती है।बड़ा ही पावन स्थल है।
        यहां से कुछ दूरी पर एक ताप विद्युत केंद्र है।इस स्थान की सबसे अनोखी बात यह है कि मंदिर के पास ही दस कुंड बने हुए हैं जिनमें से अधिकांश में से खौलते हुए पानी को निकलता हुआ देखा जा सकता है।इन खौलते हुए जल का तापमान कहीं 65 से लेकर 80 डिग्री सेल्सीयस तक होता है।अलग अलग नामों से अलंकृत अलग अलग कुंड ।इन कुंडों को गंगा का ही रूप माना जाता है तथा इनके नाम के साथ गंगा शब्द जुड़ा हुआ है जैसेः पापहरण गंगा, बैतरणी गंगा, खार कूंड, भैरव कुंड, अग्नि कुंड, दूध कुंड, सूर्य कुंड, श्वेत गंगा, ब्रम्ह कुंड, अम्रित कुंड।इन कुंडों से निकलने वाले जल में बहुत सारे रसायन मिले हुए हैं और कहा जाता है कि इनमें औषधीय गुण भी है।स्थानीय लोगों के अनुसार गर्म जल के इन कुंडों के रहस्य को जानने के लिए खोज एवं जांच कार्य जारी है।
        तीन दिनों का यहां का सफर हमारे लिए एक अवसर दे गया कि हम अपने देश के ऐसे सुदूर स्थानों पर स्थित लोगो एवं संस्कृति को देख और जान सकें।रेल तथा सड़क मार्ग से भी यहां पहुंचा जा सकता है।हावड़ा स्टेशन से लोकल ट्रेन बहुतायत रूप में उपलब्ध हैं।

       



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